NCC Ki Taiyari Kaise Kare – NCC Ki Pori Jankari Hindi Me

NCC Ki Taiyari Kaise Kare – NCC Ki Pori Jankari Hindi Me – NCC यानी National Cadet Corps (राष्ट्रीय कैडेट कोर) जिसे देश की दूसरी सेना कहा जाता हैं. राष्ट्रीय कैडेट कोर एक भारतीय सैन्य कैडेट कोर है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। राष्ट्रीय कैडेट कोर तीनों सेनाओं का एक संगठन है, जिसमें थलसेना(Army), नौसेना(Navy) और वायु सेना(Air Force) शामिल है, NCC देश के युवाओं को अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में संवारने का काम करती हैं। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर एक स्वैच्छिक संगठन है जो पूरे भारत में उच्च विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कैडेटों की भर्ती करता है। NCC में भर्ती कैडेटों को छोटे-मोटे हथियारों और परेडों में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण अर्थात् एक प्रकार की छोटी सी सैन्य ट्रेनिंग दी जाती है।

NCC History (NCC इतिहास)

यह दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है। NCC आदर्श वाक्य ‘एकता और अनुशासन’ (‘Unity and Discipline’) है। भारत में HN KUNZRU की अध्यक्षता वाली एक समिति ने एक कैडेट संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित करने की सिफारिश की। NCC की स्थापना 15 जुलाई 1948 में की गई थी। एनसीसी पाठ्यक्रम को एनसीसी पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में सामुदायिक विकास / सामाजिक सेवा गतिविधियों को शामिल करने के लिए बढ़ाया गया। आपको बतां दे कि 1962 के चीन-भारतीय युद्ध के बाद, राष्ट्र की सैन्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए, 1963 में NCC प्रशिक्षण को अनिवार्य कर दिया गया था लेकिन 1968 में फिर से स्वैच्छिक बना दिया गया।



NCC से कैसे जुड़े (How To Join NCC)

यदि आप NCC से जुडना चाहते हैं, या NCC में Admission लेना चाहते हैं. तो आपको निम्मलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा, तभी आप जुड़ सकते हैं.



Eligibility Conditions (पात्रता की शर्तें)

(a) Citizen of India or a subject of Nepal. (भारत या नेपाल का नागरिक होना चाहिए)
(b) Bearing good moral character (अच्छा नैतिक चरित्र रखता हो).
(c) Enrolled in an educational institution. (किसी शैक्षणिक संस्थान में दाखिला लिया हो।)
(d) Meets the prescribed medical standards. (सभी मेडिकल दक्षता को पूरा करता हो)
(e) Age (आयु)
• Junior Division/Wing (Boys/Girls) – 12 years to 18½ years
• Senior Division/Wing (Boys/Girls) – Upto 26 years
(f) Enrolment Period (नामांकन की अवधि)
• Junior Division/Wing (Boys/Girls) – 2 years
• Senior Division/Wing (Boys/Girls) – 3 years



NCC Information ( क्या-क्या होता हैं)

• राष्ट्रीय क्रेडिट कोर के इतिहास, इसके आदर्श वाक्य, इसकी सेवा और प्रशासन का परिचय।
• नियमित ड्रिल और व्यायाम करना।
• राइफल, एसएलआर, एलएमजी, स्टेन गन, 2 ”मोर्टार, ग्रेनेड, पिस्टल हथियार प्रशिक्षण के पहले हाथ के साथ करना सीखना।
• भौगोलिक स्थान प्रशिक्षण के साथ दिशात्मक प्रशिक्षण सीखना तथा एनसीसी कैडेटों को मानचित्रों को समझने और पढ़ने के लिए भी सिखाया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर वे स्वयं का पता लगा सकें।
• बुनियादी चिकित्सा ज्ञान जिसमें मानव शरीर की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान शामिल है आदि सिखाया जाता हैं। प्रशिक्षण के दौरान पहला उद्देश्य और औसत दर्जे का धीरज भी सिखाया जाता है।
• NCC में स्वच्छता का ध्यान विशेष रूप से दिया जाता है, जो कि रहने योग्य स्थानों को बनाए रखने में मदद करता है।
• यहाँ पर जरूरत पड़ने पर समाज की रक्षा करने के लिए नागरिक सुरक्षा और आत्मरक्षा का गुण एक साथ सिखाया जाता है, साथ ही सुरक्षा के साथ-साथ सुरक्षा की जरूरत होती है।
• आयुर्वेद और योगासन जो शरीर को विशेष रूप से सही रखने में मदद करते हैं जब उचित दवा उपलब्ध नहीं होती है, तमाम प्रकार की आयुर्वेदिक इलाजों जो आसानी से मिल जाये और करने में भी आसानी हो सिखाया जाता है।
• भारत का इतिहास और भारत में रक्षा प्रणाली का इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बातई जाता हैं ताकि राष्ट्र के लिए गर्व हो।
• नागरिकता और LOC के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया जाता है।

NCC में शामिल होने के कुछ फायदे हैं :-

• एनसीसी एक उच्च प्रतिष्ठित निकाय है जो रक्षा की एक दूसरी पंक्ति भी है। भारत में, जरूरत पड़ने पर कई युवाओं को रक्षा के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाता है। यदि युवा छात्र इसे अपना करियर विकल्प बनाना चाहते हैं, तो एनसीसी कैडेट होने के नाते बहुत अधिक वजन होता है। चूंकि वे सीधे रक्षा मंत्रालय से जुड़े हैं। उन्हें कई मूल्यवान चीजें सीखने को मिलती हैं।
• सिर्फ सैन्य प्रशिक्षण के अलावा कैडेट कई अन्य मूल्यवान चीजें भी सीखते हैं जैसे ईमानदारी, अनुशासन, कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास पैदा करने के तरीके और नेतृत्व गुण प्राप्त करने के तरीके।
• चूंकि NCC शिविर पूरे भारत में आयोजित किए जाते हैं इसलिए देश के विभिन्न हिस्सों में प्रशिक्षण होता है, इसलिए छात्रों को नई जगहों पर जाने और स्वतंत्रता की कला सीखने का अवसर मिलता है। नई जगहों को जानने और बदलते परिवेश के अनुकूल होने के लिए उन्हें अपने सामाजिक कौशल और अपनी इंद्रियों का उपयोग करना आवश्यक है। सिर्फ सामाजिक कौशल के अलावा उन्हें नई जगह के इतिहास और कला के बारे में भी जानने को मिलता है।
• सैन्य गतिविधियों के अलावा, कैडेटों को पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और बुनियादी विमानन पाठ्यक्रम जैसे अन्य कौशल सिखाए जाते हैं, जिसके कारण सशस्त्र बलों के लिए दिखाई देने पर उन्हें दूसरों पर बढ़त हासिल होती है। इसके अलावा, उनके पास एक विशेष कोटा भी है जो सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए अंतिम चयन के मामले में बहुत उपयोगी है।

NCC Song

हम सब भारतीय हैं,
Hum Sab Bharatiya Hain
Apni Manzil Ek Hai,
Ha, Ha, Ha, Ek Hain
Ho, Ho, Ho,
Ek Hai.
Hum Sab Bharatiya Hain.
Kashmir Ki Dharti Rani Hai,
Sartaj Himalaya Hai,
Saadiyon Se Humne
Isko Apne Khoon Se Pala Hai
Desh Ki Raksha Ki Khatir Hum
Shamshir Utha Lenge,
Hum Shamshir Utha Lenge.

Bikhre Bikhre Taare Hain Hum
Lekin Jhilmil Ek Hai,
Ha, Ha, Ha, Ek Hai,
Hum Sab Bharatiya Hai.
Mandir Gurudwaare Bhi Hain Yahan,
Aur Masjid Bhi Hai Yahan,
Girija Ka Hai Ghadiyaal Kahin,
Mullah ki Kahin Hai Ajaan,
इक ही अपने राम हैं, इक ही अल्लाह ताला हैं,
Ek Hee Allah Taala Hain, Range Birange Deepak Hain Hum,
lekin Jagmag Ek Hai, Ha Ha Ha Ek Hai, Ho Ho Ho Ek Hai.
Hum Sab Bharatiya Hain, Hum Sab Bharatiya Hain.

Jai Hindi ! Jai Bharat !

कैसा लगा NCC से सम्बन्धित लेख हमें कमेण्ट करके जरूर बतायें। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल या संदेह हो तो नीचे हमें कमेण्ट जरूर करें।

One Comment to “NCC Ki Taiyari Kaise Kare – NCC Ki Pori Jankari Hindi Me”

  1. If you right-click an item in the Computer folder, you can perform tasks such as ejecting a CD or DVD, viewing the properties of a hard disk, and formatting a disk.

    Here are Help topics that provide additional information about using the Computer folder:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *